Weather Update, ColdWave Alert, Weather Forecast 8 January: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में शीतलहर की वजह से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पहाड़ी राज्यों में बर्फीली हवाएं चलने के चलते मैदानी इलाकों का न्यूनतम तापमान काफी कम हो गया है। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह के समय दिल्ली, यूपी, बिहार समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में कोहरे का कहर रहा। मौसम विभाग ने दो दिनों के बाद उत्तर पश्चिम भारत के हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कुछ बढ़ोतरी की संभावना जताई है, लेकिन उससे पहले दो दिनों तक के लिए चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने दिल्ली समेत कई राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

इन राज्यों के लिए IMD का रेड अलर्ट

मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ. आरके जेनामणि ने बताया कि हमने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और यूपी के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, राजस्थान और बिहार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी है। इस दौरान इन राज्यों में कड़ाके की ठंड रहेगी और घने से घना कोहरा छाएगा। उन्होंने आगे कहा, ”10 जनवरी से शीतलहर नहीं चलेगी।” वैज्ञानिक जेनामणि ने आगे बताया कि हम नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के लिए इंतजार कर रहे हैं। यह 10 जनवरी से शुरू होगा। दस जनवरी की रात से घने कोहरे और शीतलहर से छुटकारा मिल जाएगा।

दिल्ली में 1.9 डिग्री पहुंच गया तापमान

दिल्ली समेत मैदानी इलाकों में शीतलहर चल रही है, जहां न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम तापमान लगातार चौथे दिन हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अधिकतर स्थानों के तापमान से भी कम रहा। रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, ”कोहरे के कारण करीब 335 ट्रेन देरी से चल रही हैं, 88 को रद्द किया गया है, 31 का मार्ग परिवर्तित किया गया है और 33 रेलगाड़ियों की यात्रा को उनके गंतव्य स्थान से पहले समाप्त किया गया है।” यात्रियों को उड़ानों के संबंध में अद्यतन जानकारी के लिए संबंधित विमानन कंपनी से संपर्क करने की सलाह दी गई है। अधिकारियों ने कहा कि रविवार सुबह करीब 25 उड़ानों में देरी हुई। 

कहां कितना रहा तापमान

दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिमी भारत में बर्फ से ढके पहाड़ों से आने वाली ठंडी हवाओं के चलते लोधी रोड, आयानगर, रिज और जाफरपुर के मौसम केंद्रों में न्यूनतम तापमान क्रमशः 2.8 डिग्री सेल्सियस, 2.6 डिग्री सेल्सियस, 2.2 डिग्री सेल्सियस और 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी ने कहा कि यह लगातार चौथा दिन है जब राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान चंबा (8.2 डिग्री), डलहौजी (8.2 डिग्री), धर्मशाला (6.2 डिग्री), शिमला (9.5) शामिल हैं। डिग्री), हमीरपुर (3.9 डिग्री), मनाली (4.4 डिग्री), कांगड़ा (7.1 डिग्री), सोलन (3.6 डिग्री), देहरादून (6 डिग्री), मसूरी (9.6 डिग्री), नैनीताल (6.2 डिग्री), मुक्तेश्वर (6.5 डिग्री) और टिहरी (7.6 डिग्री) समेत हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकतर पर्वतीय क्षेत्रों से कम रहा। हरियाणा के हिसार में पारा 1.4 डिग्री सेल्सियस, पंजाब के आदमपुर में 2.8 डिग्री सेल्सियस, चूरू में शून्य से 0.5 डिग्री नीचे और राजस्थान के पिलानी में 1.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। 

यूपी, बिहार में भी कंपकंपाती ठंड

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में यह 3.2 डिग्री सेल्सियस और वाराणसी में 3.8 डिग्री सेल्सियस, बिहार के गया में 2.9 डिग्री सेल्सियस, मध्य प्रदेश के नौगोंग में शून्य से एक डिग्री नीचे और उमरिया में 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान शनिवार को 2.2 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को चार डिग्री सेल्सियस, बृहस्पतिवार को तीन डिग्री सेल्सियस और बुधवार को 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं, भीषण शीतलहर के कारण मध्य दिल्ली के रिज मौसम केंद्र में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को कई स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम सात डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, जिससे यह कड़ाके की ठंड वाला दिन बन गया। 

आज का मौसम अपडेट

By upnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES