ऐप पर पढ़ें

Weather Today, Weather Update, Delhi Temperature: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में पिछले कई दिनों से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। यूपी, बिहार, पंजाब समेत कई राज्यों में शीतलहर और कोल्ड डे का प्रकोप है। लोग इंतजार कर रहे हैं कि कब उन्हें ठंड से थोड़ी राहत मिलेगी। मौसम विभाग (IMD) ने अपने ताजा अपडेट में बताया है कि दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में सोमवार शाम से कंपकंपाती ठंड से थोड़ी राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के पास आने की वजह से दो दिनों के बाद उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी आने वाली है।

मौसम वैज्ञानिकों ने अगले दो दिनों तक न्यूनतम और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी की संभावना जताई है। यह पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों पर चल रहे सक्रिय वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण है। मंगलवार से एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आने की आशंका है। मौसम विभाग ने दिल्ली में कल से आसमान साफ रहने और सुबह कोहरे की स्थिति की भविष्यवाणी की है। वहीं, राहत की बात यह भी है कि इस वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से मैदानी इलाकों में बारिश की आशंका भी नहीं है। ऐसे में मौसम शुष्क रहेगा और तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। हालांकि, जब वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर खत्म होगा, तो उसके बाद एक बार फिर से ठंड बढ़ेगी और तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में बताया, ”वर्तमान और आने वाले वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से दो दिनों के बाद उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। इसके अलावा, अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। इसके बाद लगभग 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है।” मध्य प्रदेश में अगले दो दिनों में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तापमान कम हो जाएगा, जिसकी वजह से एमपी में ठंड में बढ़ोतरी होगी।

दिल्ली समेत मैदानी इलाकों में शीतलहर और कोहरा

देश के उत्तर और पूर्वी हिस्से में रविवार को कोहरे की मोटी चादर छाई रही जिससे 480 रेलगाड़ियों की आवाजाही प्रभावित हुई। दिल्ली समेत मैदानी इलाकों में शीतलहर चल रही है, जहां न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम तापमान लगातार चौथे दिन हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अधिकतर स्थानों के तापमान से भी कम रहा। रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, ”कोहरे के कारण करीब 335 ट्रेन देरी से चल रही हैं, 88 को रद्द किया गया है, 31 का मार्ग परिवर्तित किया गया है और 33 रेलगाड़ियों की यात्रा को उनके गंतव्य स्थान से पहले समाप्त किया गया है।” भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, बठिंडा और आगरा में दृश्यता का स्तर शून्य मीटर तक गिर गया और पटियाला, चंडीगढ़, हिसार, अलवर, पिलानी, गंगानगर, लखनऊ और कूचबिहार में 25 मीटर तथा अमृतसर और लुधियाना, अंबाला, भिवानी, पालम (दिल्ली), फुर्सतगंज, वाराणसी, मेरठ, गया और धुबरी में दृश्यता 50 मीटर रही। 

आज का मौसम अपडेट

By upnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES