UP News

Uttar Pradesh : जनता को मिल सकती है मुफ्त में कोरोना वैक्सीन

यूपी की जनता को योगी सरकार 22 फरवरी को मुफ्त कोरोना का टीका का तोहफा दे सकती है। यूपी सरकार बजट में इसके लिए कुछ अलग प्रावधान कर सकती है। इसको लेकर मंत्रणा भी की गई पर केंद्र सरकार का दिशा- निर्देश आना बाकी है।

आपको बता दें कि सबसे ज्यादा कोरोना टेस्टिंग में यूपी देश का पहला राज्य है। गुरुवार तक प्रदेश में कुल 3,00,37,025 सैम्पल की जांच पूरी की जा चुकी है। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि यूपी ने सैम्पल जांच के मामले में तीन करोड़ का आंकड़ा पाकर देश में कीर्तिमान स्थापित किया है। उ‌न्होंने बताया कि प्रदेश में बीते 24 घंटे में कुल 1,20,384 सैम्पल की जांच की गई।

पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 81 नए मामले आए हैं। वहीं प्रदेश में 2,587 कोरोना के एक्टिव मामलों में से 692 लोग होम आइसोलेशन में हैं जबकि निजी चिकित्सालयों में 211 लोग इलाज करा रहे हैं। इसके अतिरिक्त मरीज एल-2 तथा एल-3 के सरकारी अस्पतालों में अपना ईलाज करा रहे हैं। यह भी बताया कि प्रदेश में कोविड-19 का रिकवरी 98.12 प्रतिशत से अधिक है। वहीं पिछले 24 घंटे में 181 तथा अब तक 5,91,194 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं।

श्री प्रसाद ने बताया कि आज 18 फरवरी को वैक्सीन की डोज फ्रंट लाइन कर्मियों को लगाई गई है। छूटे हुए स्वास्थ्य कर्मियों को एक और मौका देते हुए कल 19 फरवरी को वैक्सीनेशन लगाने का कार्य किया जाएगा। इसी दौरान 22 फरवरी को भी फ्रंट लाइन कर्मियों को वैक्सीन लगाने का कार्य भी किया  जाएगा। श्री प्रसाद ने बताया कि उत्तर प्रदेश लगभग 10 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों एवं फ्रंट लाइन कर्मियों के वैक्सीनेशन का कार्य करने वाला देश में पहला राज्य है। उन्होंने बताया कि ‘मेरा कोविड केन्द्र’ ऐप के माध्यम से उपयोगकर्ता द्वारा 05 किलोमीटर के दायरे में स्थित कोविड-19 जांच केन्द्र की जानकारी प्राप्त की जा सकती है तथा जांच का परिणाम डीजी एमएचयूपी वेबसाइट पर स्मार्ट फोन के माध्यम से जाना जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES
%d bloggers like this: