UP News

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तिथि का ऐलान 5 जून को करेगा। यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2020 पहले 31 मई 2020 को प्रस्तावित थी लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के कारण इसे स्‍थगित कर दिया गया था।

सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए यूपीएससी न सिर्फ सिलेबस उपलब्ध कराता है बल्कि इनके लिए स्टडी मैटेरियल जैसे पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र और आंसर की भी उपलब्ध कराता है। यह प्रश्नपत्र और आंसर की यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर डाउनलोड किए जा सकते हैं।

लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विसेज प्रारंभिक परीक्षा में हर साल करीब 10 लाख अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन कराते हैं। इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को सिविल सेवा परीक्षा मुख्य के लिए चयनित किया जाता है।

यूपीएसी प्रारंभिक  परीक्षा 2020 के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा की तिथि से तीन सप्ताह पहले जारी किए जाएंगे।

 

यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 12 फरवरी से 3 मार्च तक चली थी। इस परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए कुल 796 अफसरों का चयन किया जाएगा।। इनमें 24 रिक्तियां दिव्यांगों के लिए आरक्षित हैं।

By upnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES