UPSC ने स्थगित की प्रीलिम्स परीक्षा

UPSC prelims 2020: 31 मई को होने वाली यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है। इस परीक्षा के लिए नई तारीख की घोषणा 20 मई के बाद होगी। आपको बता दें कि पहले इस परीक्षा के 31 मई के दिन होने पर संशय था। संघ लोक सेवा आयोग  ने पहले ही साफ कर दिया था कि वह 3 मई के बाद लॉकडाउन पर फैसले के बाद इस बारे में कोई घोषणा करेगा।

आपको बता दें कि आयोग का यह फैसला तब आया है जब केंद्र ने लॉकडाउन को दो सप्ताह के लिए आगे बढ़ाया है।  अधिकारी ने यह भी बताया कि परीक्षा केंद्रों के उपलब्धता नहीं है, क्योंकि अधिकतर स्कूलों को लॉकडाउन के दौरान क्वारेंटाइन सेंटर बना दिया गया है। इसके अलावा स्टूडेंट्स को केंद्रों तक पहुंचने के लिए टिकट बुक करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके, इसके बारे में आश्वस्त होना होगा, जो कि 31 मई तक होना बहुत मुश्किल है।  अगले सप्ताह आयोग एडमिट कार्ड जारी करने वाला था लेकिन अब कोविड-19 के संकट के चलते इसे भी स्थगित कर दिया गया है।

पूर्व यूपीएससी चेयरमैन विजय सिंह ने बताया कि इस फैसले से भर्ती प्रक्रिया में देरी हो सकती है, लेकिन उससे ज्यादा कोई परेशानी नहीं होगी। उन्होंने बताया कि प्री परीक्षा एक बड़ी एक्सरसाइज होती है, जिसमें परीक्षा केंद्रों की संख्या काफी ज्यादा होती है।   नई तारीखों को लेकर स्थिति साफ न होने के कारण उम्मीदवारों में बैचेनी सी होने लगी थी।

इससे पहले यूपीएससी के सदस्य ने कहा था कि यह परीक्षा पूरे देश में आयोजित होती है और इसमें करीब 10 लाख लोगों ने आवेदन किया है। औसतन करीब 7 लाख उम्मीदवार परीक्षा में बैठेंगे। परीक्षा तकरीबन 2500 केंद्रों में आयोजित होती है और इसके आयोजन में करीब 1.6 लाख लोग लगते हैं। आपको बता दें कि हरियाणा सिविल सर्विस परीक्षा जो 5 जून को होने वाली थी, उसे भी स्थगित कर दिया गया है।

यूपीएससी के एक अधिकारी ने कहा था कि हालांकि परीक्षा के आयोजन की तैयारी छह माह पहले ही शुरू हो गई थी। डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर्स और डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट ने परीक्षा केंद्रों की पहचान कर ली है। इनमें से ज्यादातर स्कूल हैं और कुछ कॉलेज हैं। लिस्ट में से करीब 2500 केंद्रों का चयन किया गया है। लेकिन लिस्ट में शामिल काफी स्कूलों को अब क्वारंटाइन केंद्रो में तब्दील कर दिया गया है। इसके अलावा आयोग को अभ्यर्थियों के एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने को लेकर भी सोचना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES
%d bloggers like this: