केंद्र सरकार ने आज से ई-पेन जारी  करने को हरी झंडी दे दी है। इससे अब कोई भी आधार का ब्योरा उपलब्ध कराकर यह ई-पैन सुविधा का लाभ उठा सकता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आज औपचारिक तौर पर इसकी शुरुआत की है। हालांकि उन्होंने अपने बजटीय भाषण में ही यह वायदा किया था। जिसे आज पूरा कर दिया गया है। इस सेवा के शुरु होने के साथ ही अब 10 मिनट में ई-पेन कार्ड आपके हाथ में होगा।

माना जा रहा है कि इससे पैन आवंटन की प्रक्रियाआसान हो सकेगी। जबकि जहां पहले आवेदन देने होते थे,अब इससे बचा जा सकेगा। इससे पहले सरकार ने पैन को आधार से लिंक करना जरूरी कर दिया है। इसके लिये आधार कार्ड का मोबाइल नंबर से जुड़ा होना अनिवार्य है। यह ई-पेन निःशुल्क होगा।

इससे पहले 12 फरवरी को ही तत्काल पैन आवंटन के ‘बीटा संस्करण’ की शुरुआत हुई थी। जो प्रायोगिक था। यह ई-पैन ई-मेल के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। इस निर्णय को पेपरलेस की तरफ महत्वपूर्ण कदम कहा जा सकता है। यानी अब रियल टाइम में ई-पैन की सुविधा हासिल करना आसान होगा। सरकार ने बताया है कि अब तक 6.7 लाख टैक्सपेयर्स को ई-पैन मिल चुका है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिये इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ई-फाइलिंग वेबसाइट को खोलना होगा। जहां आप अपना आधार नंबर देंगे तो ओटीपी आपके मोबाइल पर आएगा। जिसे सबमिट करने पर 15 अंकों वाला  एकनॉलेजमेंट नंबर जेनेरेट होगा। उसके बाद आप ई-पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते है।

By upnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES