मोदीनगर की स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ श्रीमती डॉक्टर शोभना सेंगर ने गर्भवती महिलाओं का फ्री हेल्थ चेकअप किया ,जिसमें उच्च रक्तचाप, खून टेस्ट एवं हीमोग्लोबिन आदि की सलाह दी ।

मोदीनगर : प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत 25 से 30 गर्भवती महिलाओं को जीवन अस्पताल मोदीनगर की स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ श्रीमती डॉक्टर शोभना सेंगर ने गर्भवती महिलाओं का फ्री हेल्थ चेकअप किया ,जिसमें उच्च रक्तचाप, खून टेस्ट एवं हीमोग्लोबिन आदि की सलाह दी ।
साथ ही साथ डॉक्टर शोभना सेंगर ने गर्भवती महिलाओं का 6 से 7 संख्या का ग्रुप बनाकर गर्भावस्था में विभिन्न प्रकार के होने वाले खतरों की शुरुआत के बारे में बताया जैसे बुखार होना ,दौरे पड़ना ,त्वचा का पीला पड़ना ,हाथों पैरों में सूजन आना, बच्चे का कम घूमना आदि बातों के बारे में बताया तथा उन्होंने पोषक आहार जिससे गर्भवती महिलाओं के शरीर में विटामिन एवं प्रोटीन आदि की कमी की पूर्ति हो सके, के बारे में समझाया ।उन्होंने यह भी कहा कि जरूरी नहीं है कि महंगी चीजों में ही विटामिन तथा प्रोटीन ज्यादा होते हैं, बल्कि घर के बने हुए खाने जैसे सत्तू ,भुने हुए चने ,गुड़, दाल, दूध आदि में विटामिन एवं प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही साथ गर्भवती महिलाओं में खून की कमी से होने वाले खतरे के बारे में भी समझाया गया कि गर्भ अवस्था में उचित कैल्शियम, आयरन लेना तथा चेकअप कराना बहुत जरूरी है। गर्भावस्था में यदि महिलाएं हर महीने चेकअप कराती हैं तो 9 से 10 बार की संख्या होती है ।जिससे गंभीर रूप से होने वाली बीमारी के बारे में आसानी से पता चल जाता है। जीवन अस्पताल मोदीनगर में सन 2004 से गरीब वर्ग की गर्भवती महिलाओं के लिए फ्री हेल्थ चेकअप कैंप की व्यवस्था की जा रही है ,बीच-बीच में ग्राम्य स्तर पर भी फ्री हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन होता रहता है ।जिसमें आयरन ,कैल्शियम और प्रोटीन पाउडर मुख्य रूप से गर्भवती महिलाओं को दिया जाता है। जब हमारी गर्भवती महिला स्वस्थ होगी तो बच्चा भी स्वस्थ होगा स्वस्थ बच्चे से ही देश का निर्माण होता है। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान कि हम सभी लोग सराहना करते हैं ।आदरणीय अटल जी के आह्वान पर ही सन् 2004 में सुरक्षित मातृत्व अभियान ,वंदे मातरम स्कीम के नाम से शुरू किया गया था ।
आदरणीय अटल जी के आह्वान पर हर महीने की 9 तारीख को यदि निजी चिकित्सक भी गर्भवती महिलाओं का फ्री हेल्थ चेकअप करेंगे तो अधिक से अधिक गर्भवती महिलाओं अपना हेल्थ चेकअप करा सकती हैं जिससे गर्भवती महिलाएं स्वस्थ बच्चे को जन्म देंगी और स्वस्थ बच्चे ही आगे चल कर देश का निर्माण करेंगे।

विधायक कार्यालय
मोदीनगर 

Disha bhoomi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES
%d bloggers like this: