Meerut: 36 गांवों की ली जमीन मेरठ से गढ़ हाईवे के लिए, जल्द होगा निर्माण शुरू

मेरठ शहर में चारों तरफ हाईवे का जाल बिछाया जा रहा है। दिल्ली रोड, मवाना रोड, गढ़ रोड आदि प्रमुख मार्गों पर कार्य या तो शुरू कर दिया है या शुरू होने वाला है। वहीं, अब मेरठ से गढ़ तक लगभग 40 किमी चार लेन राष्ट्रीय राजमार्ग 709-ए को बनाने का प्लान भी लगभग तैयार है। इसके लिए 36 गांवों की जमीन अधिग्रहण की प्रकिया को पूरा कर लिया गया है। वहीं, इसे बनाने के लिए टाटा ने टेंडर के लिए बोली लगाते हुए क्वालीफाई कर लिया है।

इस हाईवे के लिए सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने भी केंद्रीय परिवहन एवं भूतल मंत्री नितिन गडकरी से जल्द कार्य शुरू कराने की मांग की थी। जिसके बाद अब पेड़ों की छंटाई का कार्य भी जल्द शुरू होने वाला है। अभी मेरठ से गढ़ तक सड़क की चौड़ाई बेहद कम है। इस मार्ग से लखनऊ जाने वाले वाहन काफी संख्या में गुजरते हैं। जिससे मार्ग पर जाम लग जाता है।
अब इस मार्ग को मेरठ-बुलंदशहर हाईवे की तर्ज पर बनाए जाने की योजना है। जिस तरह मेरठ-बुलंदशहर हाईवे पर फफूंडा, खरखौदा आदि को बाईपास कर दिया गया। वहीं, यहां भी मेरठ इलाके के मऊखास, किठौर आदि को बाईपास करने पर प्लान तैयार किया जा रहा है। इन्हीं स्थानों पर गढ़ को जाते हुए जाम की अधिक दिक्कतें वाहनों को झेलनी पड़ती हैं।

इस हाईवे को फोर-लेन करने के लिए 185 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया गया है। वहीं, एनएच मुरादाबाद के अधिकारियों का कहना है कि 90 प्रतिशत जमीन को कब्जा लेने के बाद निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES
%d bloggers like this: