Religious Places In India: भारत के कोने-कोने में ऐसे कई रिलीजियस डेस्टिनेशन्स हैं, जिनके इतिहास की एक अलग ही कहानी है. यहां हर उम्र के लोगों के देखने और घूमने के लिए बहुत कुछ है. भारत में कुछ तीर्थ स्थल ऐसे भी हैं, जो विदेशों से आने वाले लोगों को भी अपनी ओर खींचते हैं. अगर आप या आपका परिवार धार्मिक स्थलों पर जाने को इच्छुक है तो यह सबसे अच्छा समय साबित हो सकता है. भारत में ऐसे कई धार्मिक स्थल हैं, जो प्रकृति की सुंदरता से घिरे हुए हैं और वहां जिंदगी में एक बार तो आपको जरूर जाना चाहिए. यहां हम भारत के 6 तीर्थ स्थलों की एक लिस्ट लेकर आए हैं, जहां आप अपने परिवार के साथ जाने का प्लान बना सकते हैं. 

1. वैष्णो देवी मंदिर 

जम्मू और कश्मीर में स्थित वैष्णो देवी का मंदिर भारत के सबसे ज्यादा पसंदीदा तीर्थ स्थलों में शामिल हैं. ये मंदिर त्रिकुट पहाड़ी पर स्थित है. वैष्णो देवी मंदिर तक पहुंचने के लिए 13-14 किलोमीटर की चढ़ाई करनी पड़ती है. वैष्णो देवी के दर्शन के बाद भैरों बाबा के मंदिर में भी दर्शन करना जरूरी माना जाता है. चढ़ाई के अलावा आप घोड़ा, खच्चर और पालकी का विकल्प भी चुन सकते हैं. वैष्णो देवी के दर्शन के लिए देश भर से भीड़ जुटती है. कई विदेशी पर्यटक भी यहां दर्शन के लिए आते हैं. अगर आपने कभी वैष्णो देवी मंदिर का रुख नहीं किया है तो आप यहां दर्शन के लिए जाने का प्लान

2. जगन्नाथ मंदिर 

news reels

ओडिशा के पुरी में स्थित जगन्नाथ मंदिर भी एक प्रसिद्ध मंदिर है. ये मंदिर भगवान जगन्नाथ को समर्पित है. जगन्नाथ रथ यात्रा हर साल मंदिर से आयोजित होने वाली एक प्रसिद्ध यात्रा है. इसमें तीनों देवताओं (जगन्नाथ, सुभद्रा और बलभद्र) को शहर भर में एक रथ पर ले जाया जाता है. 

3. स्वर्ण मंदिर 

पंजाब के स्वर्ण मंदिर के बारे में कौन नहीं जानता. हर कोई इसकी खूबसूरती से वाकिफ है. स्वर्ण मंदिर सिखों के लिए सबसे प्रतिष्ठित तीर्थ स्थलों में से एक है. ये मंदिर दुनिया भर से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है. इस मंदिर को हरमंदिर साहिब और दरबार साहिब के नाम से भी जाना जाता है. गोल्डन टेम्पल पंजाब के अमृतसर में स्थित है. आप कभी यहां आएं तो  मंदिर की रसोई में सिखों द्वारा तैयार किए गए लंगर का स्वाद जरूर चखें.

4. सबरीमाला मंदिर 

केरल का सबरीमाला मंदिर दक्षिण भारत के सबसे प्रमुख मंदिरों में से एक है. हर साल 30 लाख से ज्यादा तीर्थयात्री इस मंदिर के दर्शन करने के लिए आते हैं. यह केरल के सभी मंदिरों में सबसे प्रमुख मंदिर है और केरल के हलचल भरे कोच्चि शहर के पास स्थित है. ये मंदिर भगवान अयप्पा को समर्पित है.

5. शिरडी साईं बाबा 

महाराष्ट्र में साईं बाबा की समाधि वाला ये मंदिर अहमदनगर जिले के नासिक में स्थित है. शिरडी में साईं बाबा मंदिर के अलावा भी तमाम धार्मिक स्थल हैं. शिरडी साईं बाबा का मंदिर देश भर से लोगों को आकर्षित करता है. 

6. हरिद्वार 

उत्तराखंड में स्थित हरिद्वार को गंगाद्वार भी कहा जाता है. लोग यहां पवित्र गंगा का अनुभव करने और पवित्र नदी में स्नान करने के लिए आते हैं. मान्यता है कि गंगा नदी में डुबकी लगाने से सारे पाप धुल जाते हैं. हरिद्वार अपने घाटों और मंदिरों के लिए काफी प्रसिद्ध है. हर की पौड़ी इस पवित्र शहर हरिद्वार का मुख्य घाट है. 

ये भी पढ़ें: January Festivals: सिर्फ लोहड़ी और मकर संक्रांति ही नहीं, जनवरी में मनाए जाते हैं ये 9 फेस्टिवल

 

By upnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES