इतिहास में दर्ज 28 नवंबर की महत्वपूर्ण घटनाएं

28 नवम्बर की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में
1443 ओटोमन साम्राज्य के खिलाफ विद्रोह, स्केंडरबेग और उनके बलों ने मध्य अल्बानिया में क्रुजा को खड़ा किया और अल्बानियाई झंडा उठाया।
2002 आत्मघाती हमलावरों ने केन्या के मोम्बासा में एक इजरायल के स्वामित्व वाले होटल को उड़ा दिया, लेकिन उनके सहयोगियों ने सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों के साथ अरकिया इज़राइल एयरलाइंस चार्टर उड़ान को लाने के अपने प्रयास में विफल रहे।
2005 जहरीली बेंजीन फैल के कारण पानी के कटने के कई दिनों के बाद चीन के हेइलोंगजियांग में हार्बिन शहर में बहते पानी को बहाल किया जाता है।
2006 फ्रांसीसी सेना के प्रवक्ता ने कहा कि फ्रांसीसी बलों द्वारा समर्थित मध्य अफ्रीकी गणराज्य में सरकारी सैनिकों ने विद्रोहियों के उत्तरपूर्वी शहर को फिर से गिराने के लिए एक आक्रामक अभियान शुरू किया है।
2007 गूगल ने सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा और जियो थर्मल पावर सहित नवीकरणीय ऊर्जा अनुसंधान पर लाखों डॉलर का निवेश करने की योजना की घोषणा की।
2008 पीपुल्स अलायंस फॉर डेमोक्रेसी ने अपने नेताओं के तीसरे सेट को तैयार किया है, अगर इसके पहले और दूसरे सेट को गिरफ्तार या हत्या कर दी गई है, लेकिन अभी तक नेताओं के नामों की घोषणा नहीं की गई है।
2009 पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुलह अध्यादेश, पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ द्वारा अक्टूबर 2007 में जारी किया गया था ताकि कई हजार राजनेताओं (वर्तमान राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी सहित) को राजनीतिक भ्रष्टाचार के आरोपों से मुक्ति मिल सके।
2010 संयुक्त राज्य अमेरिका की नौसेना और दक्षिण कोरियाई नौसेना उत्तर कोरिया की चेतावनियों के बावजूद कोरियाई प्रायद्वीप के पश्चिम में पानी में अभ्यास करती है।
2011 सूडान की सरकार केन्या के राजदूत को निष्कासित करती है, केन्याई उच्च न्यायालय के फैसले के बाद कि वह केन्या में प्रवेश करने पर सूडान के राष्ट्रपति उमर अल-बशीर को गिरफ्तार करेगी।
2012 सीरिया की राजधानी दमिश्क में दो कार बम धमाकों में 54 मरे और 120 घायल हुये।
2012 यूरोपीय आयोग ने तीन प्रमुख स्पैनिश बैंकों (बंकिया, एनसीजी बैंको और कैटलुन्या बैंच) को सिकोड़ने और पुनर्गठन की एक स्पेनिश सरकार की योजना को मंजूरी दे दी है और एक चौथा (बैंको डी वालेंसिया) बेच दिया है।
2013 चीन के पहले चंद्र वाहन का नाम ‘यूटू’ (चीनी: “,” है, चीनी मिथक में जेड देवी खरगोश के चंद्रमा देवी का एक पालतू खरगोश है) और 10 दिसंबर 2013 से पहले ज़ीचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च करने की योजना है।
2014 फ़िनलैंड की संसद ने समान-लिंग विवाह की अनुमति देने के लिए वोट दिया, पहली बार जब नागरिकों की पहल को कानून बनाने वालों को कानून में लिखे जाने का आशीर्वाद मिला।
936 शी जिंगतांग को बाद में जिनग्य वंश के पहले सम्राट के रूप में लिआओ के सम्राट तैजोंग द्वारा, बाद के तांग के सम्राट फी के खिलाफ विद्रोह के रूप में देखा गया था।

28 नवम्बर को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति
1908 क्लाउड लेवी-स्ट्रॉस / पुरुष / वैज्ञानिक / फ्रांस
1938 मल्लेशप्पा मदिवालप्पा कलबर्गि / पुरुष / लेखक / भारत
1928 बानो कुदसिया / महिला / लेखक / पाकिस्तान
1986 प्रतीक बब्बर / पुरुष / अभिनेता / भारत
1988 यामी गौतम / महिला / अभिनेत्री / भारत
1985 ईशा गुप्ता / महिला / अभिनेत्री / भारत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES
%d bloggers like this: