IMD Rainfall Alert, Weather Update, 25 January Weather Forecast: पहाड़ी राज्यों और उसके आसपास वाले मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम गति की बारिश हो रही है। जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, यूपी समेत कई राज्यों में पिछले 24 घंटे में बारिश देखी गई है। वहीं, पहाड़ पर बर्फबारी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए भी कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने बताया है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में अगले 24 घंटे तक बारिश का दौर जारी रहेगा। वहीं, 28 जनवरी से एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस उत्तर पश्चिम भारत में दस्तक देने वाला है, जिसकी वजह से मौसम में बदलाव की संभावना है। पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो केरल और माहे में भारी बारिश हुई। वहीं, हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी देखी गई।

जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, पूर्वी यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, इंटीरियर कर्नाटक, तमिलनाडु आदि जैसे राज्यों में भी पिछले 24 घंटे में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। ठंड की बात करें तो पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा में न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में सुबह और रात के समय घना कोहरा छाया रहा।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 25 जनवरी को मध्यम बारिश और बर्फबारी होगी। इसमें हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर जैसे राज्य शामिल हैं। वहीं, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने बताया है कि 28 जनवरी से उत्तर पश्चिम भारत के हिस्सों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का प्रभाव पड़ने वाला है, जिसकी वजह से 28-29 जनवरी को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होगी। वहीं, उत्तराखंड में 29 जनवरी को बहुत भारी बारिश की संभावना है। 

सर्दी को लेकर जानकारी देते हुए मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटे में उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों के तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं आने वाला है। उसके बाद दो दिनों के लिए दो से चार डिग्री तापमान कम होगा। वहीं, फिर तापमान में बढ़ोतरी आएगी और तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक टेम्प्रेचर बढ़ जाएगा। बाकी के राज्यों में अगले पांच दिनों तक तापमान में कोई अहम बदलाव आने की संभावना नहीं है।  पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, असम और त्रिपुरा में अगले 48 घंटों तक सुबह और शाम के समय घना कोहरा देखा जा सकता है। इसके अलावा, पश्चिमी राजस्थान में शीतलहर की वापसी होने जा रही है। अगले तीन दिनों तक शीतलहर की स्थिति रहने वाली है। 

मौसम का ताजा हाल जानने के लिए क्लिक करें

By upnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES