Gonda : मण्डलायुक्त ने गेहूं खरीद की मण्डलीय समीक्षा कर लक्ष्य के सापेक्ष खरीद सुनिश्चित कराने के दिए निर्देश

मण्डल में गेहूं खरीद हेतु 343 क्रय केंन्द्रों का हुआ निर्धारण, दो लाख छाछठ हजार नौ सौ मीटरिक टन गेहूं की होगी खरीद

आयुक्त देवीपाटन मण्डल महेन्द्र कुमार ने गेहूं क्रय की मण्डलीय समीक्षा बैठक में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष गेहूं क्रय करना सुनिश्चित करें। किसी भी दशा में गेहूं खरीद का कार्य प्रभावित न होने पाए। उन्होंने मण्डल के सभी जिला पूर्ति अधिकारियों को निर्देशित किया है कि उचित दर विक्रेताओं से उपयोगी बोरों को संग्रहीत कराएं। उन्होने कहा है कि भारत सरकार के निर्देशानुसार उचित दर विक्रेता से एकत्र किए गए बोरोें की गुणवत्ता का सत्यापन सम्बन्धित विपणन अधिकारी द्वारा तथा रैण्डम आधार पर बोरों का सत्यापन क्षेत्रीय प्रबन्धक भारतीय खाद्य निगम द्वारा नामित अधिकारी से कराया जाय। जिला पूर्ति अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि उचित दर विक्रेता बोरों को बाजार में न बेंचने पाएं तथा गेहूं क्रय में बोरों की कमी न हो, इस दायित्व का ठीक प्रकार से निर्वहन करें। दायित्व निर्वहन में कमी पाएं जाने पर उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।

      

आयुक्त ने सम्भागीय खाद्य नियंत्रक को निर्देशित किया है कि जिन एजेन्सियों की खरीद व भुगतान की प्रगति खराब पाई जाए, उन्हें उनकी ओर से पत्र प्रेषित कराएं ताकि उनके कार्यों की प्रगति की समीक्षा होती रहे। बैठक में क्षेत्रीय खाद्य नियत्रंक द्वारा आयुक्त को बताया गया कि रबी विपणन वर्ष 2020-21 में देवीपाटन मण्डल में कुल दो लाख छाछठ हजार नौ सौ मीटरिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा गया है जिसमें मण्डल के जनपद गोण्डा में 71 हजार मीटरिक टन, बलरामपुर में 32 हजार 500 मीटरिक टन, बहराइच में 01 लाख 30 हजार 500 मीटरिक टन तथा जनपद श्रावस्ती में 32 हजार 900 मीटरिक टन का लक्ष्य निर्धारित है। उन्होंने बताया कि मण्डल में गेहूं खरीद हेतु विभिन्न एजेन्सियों के कुल 343 क्रय केन्द्रों का निर्धारण किया गया है जिसमें जनपद गोण्डा में 98, बलरामपुर में 42, बहराइच में 169 तथा श्रावस्ती में 34 क्रय केन्द्र बनाए गए हैं। उन्होेने बताया कि मण्डल में पूर्व में निर्धारित 305 क्रय केन्द्रों के स्थान पर अब 343 केन्द्र हो गए जिसमें गोण्डा में 66 से बढ़ाकर 98, बलरामपुर में 38 के स्थान पर 42 व बहराइच में 167 के स्थान पर 169 क्रय केन्द्रों सहित 38 केन्द्रों की बढ़ोत्तरी की गई हैं।

बैठक में क्षेत्रीय खाद्य नियंत्रक देवीपाटन मण्डल दिनेश शर्मा सहित सभी जनपदों के डिप्टी आरएमओ व जिला पूर्ति अधिकारी व अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

श्याम बाबू कमल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Live Updates COVID-19 CASES
%d bloggers like this: