Delhi : कोरोना के 425 नए मामले आये सामने

कोरोनावायरस के खतरे को कम करने के लिए किए गए लॉकडाउन का तीसरा चरण अगले दो दिनों में खत्म हो जाएगा और फिर कई बदलावों के साथ इसका चौथा चरण भी शुरू हो जाएगा। हालांकि इन सबके बीच चिंता का विषय ये है कि अब भी कोरोना का संक्रमण न ही रुका है और न ही यह कम हुआ है। सिर्फ दिल्ली में ही रोजाना 300 से ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ लगभग डेढ़ महीने बाद अब सरकार देश में जगह-जगह फंसे हुए लोगों और मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए ट्रेनें चला चुकी है।

 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लॉकडाउन को लेकर पत्र लिखा है। पत्र में केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कंटेनमेंट जोन छोड़ कर बाकि जगहों पर आर्थिक गतिविधियां शुरू कर देनी चाहिए। इससे कोरोना वायरस के मामले बढ़ सकते हैं, हमने इससे निपटने के सभी इंतेजाम किए हुए हैं। दिल्ली में चार इलाके कंटेनमेंट जोन की सूची से बाहर कर दिए गए हैं। अब कंटेनमेंट जोन की कुल संख्या घटकर 77 हो गई है।

पूर्वी दिल्ली नगर निगम की 45 वर्षीय महिला सफाई कर्मचारी की कोरोना से मौत हो गई। वह रघुवर पुरा वार्ड में तैनात थी। महिला 4 मई तक ड्यूटी पर गई थी। इसके बाद उनकी तबीयत बिगड़ गई। उसे कृष्ण नगर के एक नर्सिंग होम में दिखाया गया। हालत में सुधार नहीं होने पर 9 मई को मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया। यहां कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद उन्हें ताहिरपुर स्थित राजीव गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

दिल्ली में शुक्रवार को बीएसएफ के 11 जवान कोरोना संक्रमित पाए गए है। कल से 13 जवानों की निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है।

अनुज दयाल, कार्यकारी निदेशक, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने कहा कि दिल्ली एनसीआर में मेट्रो रेल सेवा दोबारा शुरू करने का फैसला सरकार द्वारा लिया जाएगा। जिसके बाद यात्रियों को विस्तृत प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। प्रोटोकॉल जल्द ही मीडिया और जनता  के साथ साझा किया जाएगा।

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि पिछले 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना वायरस के 425 नए मामले सामने आए हैं। हालांकि किसी की मौत नहीं हुई है। राजधानी में कुल संक्रमितों की कुल संख्या 8895 हो गई है। दिल्ली में अभी 5254 एक्टिव केस हैं, जबकि 3518 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि हमने केंद्र को लॉकडाउन में ढील के लिए प्रस्ताव भेज दिया है। अधिकतर लोगों ने सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनने और सामाजिक दूरी का सुझाव दिया है। लोगों ने ये भी कहा है कि सीमित संख्या में बसें और मेट्रो भी चलवाई जाए।

गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने जानकारी दी है कि राज्य सरकार के आदेश पर गौतमबुद्ध नगर से प्रवासी मजदूरों के लिए विशेष ट्रेनें चलेंगी। उन्होंने आदेश जारी करते हुए बताया है कि यह ट्रेनें दादरी और दनकौर रेलवे स्टेशन से चलेंगी। इन स्टेशनों से चार ट्रेनें प्रवासी मजदूरों को ले जाएंगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Live Updates COVID-19 CASES
%d bloggers like this: