24 घंटे में मिले कोरोना के 13,348 नए केस, 235 की मौतें

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 13,348 नए केस मिले, 34.14 हजार मरीज ठीक हुए, जबकि 235 लोगों की कोरोना संक्रमण से जान गई। ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट BA-2 को लेकर कई आशंकाएं और अटकलें लग रही हैं कि यह मूल वैरिएंट से भी ज्यादा तेजी से फैलने वाला है। इसके डेल्टा से भी खतरनाक होने की आशंका जताई जा चुकी है। हालांकि, भारत के वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी और नेशनल आईएमए कोविड टास्क फोर्स के को-चेयरमैन डॉ राजीव जयदेवन ने सुकून देने वाली बात कही है। उनका कहना है कि बीए-2 सब-वैरिएंट से एक और लहर आने की आशंका नहीं है।

इतना ही नहीं, जो लोग पहले ही BA-1 सब-वैरिएंट के संपर्क में आ चुके हैं, उन्हें भी शायद दोबारा इसका इन्फेक्शन न हो। राजीव ने कहा, बीए-2 न तो नया वायरस है और न ही नया स्ट्रेन है। पर यह बीए-1 के मुकाबले कहीं ज्यादा तेजी से फैल सकता है। हालांकि, इससे एक और लहर नहीं आएगी। यह बयान महामारी विज्ञानी डॉ एरिक फीगल-डिंग की चेतावनी के बाद आया है। उन्होंने WHO से ओमिक्रॉन के वैरिएंट बीए-2 को ‘वैरिएंट ऑफ कन्सर्न’ घोषित करने को कहा था।

देश में कोरोना की स्थिति
कुल मामले- 42,850,164
कुल रिकवरी- 42,148,119
कुल एक्टिव केस- 171,789
कुल मौतें- 512,331

ओड़िशा के जगन्नाथपुरी धाम में सोमवार से वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट और RTPCR निगेटिव रिपोर्ट के बिना एंट्री शुरू हो गई है। मंदिर रोजाना सुबह 6 से रात 9 बजे तक खुला रहेगा, रविवार को सैनिटाइजेशन के लिए बंद रहेगा।
पॉप सिंगर जस्टिन बीबर भी कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। इसके कारण उनका लास वेगास का जस्टिस वर्ल्ड टूर रुक गया है।
ऑस्ट्रेलिया में 722 दिन बाद खुशियों की लैंडिंग, ब्रिटेन में 24 से बंदिशें खत्म
काेराेना काल के दौरान दुनिया भर में सिमटा आकाश अब खुलने लगा है। ऑस्ट्रेलिया में सोमवार को 722 दिन बाद इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू हो गईं। वैक्सीन लगवा चुके लोगों को क्वारैंटाइन नहीं होना पड़ेगा। उधर, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने लिविंग विद कोरोना प्लान लॉन्च किया। इसके तहत ब्रिटेन में 24 फरवरी से बंदिशें खत्म हो जाएंगी। कोरोना पॉजिटिव मरीजों की सेल्फ आइसोलेशन की अनिवार्यता खत्म हो जाएगी। पॉजिटिव घर से बाहर जा सकेंगे। कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग भी नहीं होगी। 1 अप्रैल से सरकार की ओर से फ्री टेस्टिंग भी खत्म कर दी जाएगी।

बिना टीका लगवाए गए पर्यटकों को इजरायल 1 मार्च से अपने देश में आने की मंजूरी प्रदान करेगा। फ्रांस ने पूर्ण टीकाकरण वाले अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को निगेटिव कोरोना टेस्ट की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। जर्मनी में 20 मार्च के बाद प्रतिबंध खत्म हो जाएंगे।

कोरोना के केस घट रहे, पर मास्क अब भी जरूरी

आउटडोर : भीड़भाड़ वाले स्थानों पर मास्क जरूर पहनें। अकेले पैदल जा रहें हों और गालों पर हवा का झोंका महसूस करें तो मास्क की जरूरत नहीं है, लेकिन बाहर जाते समय मास्क जरूर रखें।

इनडोर: सुपरमार्केट, जिम-स्पा और सिनेमाघरों में मास्क जरूर लगाएं। अभी कोरोना गाइडलाइंस लागू हैं। इनडोर में वैंटीलेशन कम होता है।

सार्वजनिक परिवहन: बस-रेल अथवा कैब में सफर करते समय मास्क जरूर पहनें। हवाई यात्रा के दौरान मास्क जरूरी और अनिवार्य है।

स्कूली बच्चे: वैसे तो बच्चों में संक्रमण का खतरा कम रहता है, लेकिन अभी 15 से 18 साल के बच्चों को ही टीके लग रहे हैं ऐसे में बच्चों को स्कूल में मास्क पहनाकर भेजें।

यदि छींके आ रही हों: यदि छींके आए तो घर पर रहना बेहतर है। जरूरी होने पर मास्क पहनकर ही बाहर निकलें।

कौन सा मास्क पहनें: अच्छी क्वालिटी और सही फिटिंग वाला मास्क पहने। केएन95, एन95, केएफ94 बेहतर रहता है। कपड़े का दोहरा मास्क अथवा सर्जिकल मास्क भी अच्छा रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Live Updates COVID-19 CASES
%d bloggers like this: