Jos Buttler- India TV Hindi

Image Source : IPL/TWITTER
केकेआर के खिलाफ मैच में बल्लेबाजी करने के दौरान शॉट लगाते हुए जॉस बटलर

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 का 31वें मुकाबले का अंत काफी रोमांचक तरीके से देखने को मिला, जिसमें राजस्थान रॉयल्स ने अपनी पारी की आखिरी गेंद पर लक्ष्य को हासिल करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 2 विकेट से मैच को अपने नाम किया। इस मुकाबले में केकेआर की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 223 रन बनाए थे, जिसमे ंसुनील नारायण ने टीम के लिए 109 रनों की शानदार पारी खेली थी। इसके बाद टारगेट का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम एक समय काफी दबाव में दिख रही थी, लेकिन जोस बटलर ने एक छोर से टीम को लगातार मैच में बनाए रखने के साथ 107 रनों की नाबाद पारी खेलने के साथ टीम को 2 विकेट से इस मैच में जीत दिलाकर वापस लौटे। इसके साथ ही राजस्थान की टीम ने आईपीएल इतिहास में सबसे बड़ा सफल रन चेज करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया।

जोस बटलर ने संभाला एक छोर और दिलाई जीत

राजस्थान रॉयल्स के लिए इस मुकाबले में इम्पैक्ट खिलाड़ी के तौर पर जोस बटलर को शामिल किया गया। यशस्वी जायसवाल के साथ उनकी ओपनिंग साझेदारी सिर्फ 22 रनों की देखने को मिली, जिसके बाद 47 के स्कोर पर टीम ने अपना दूसरा विकेट कप्ताने संजू सैमसन के रूप में गंवा दिया। यहां से जोस बटलर और रियान पराग के बीच तीसरे विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी देखने को मिली, जिसमें 97 के स्कोर पर राजस्थान रॉयल्स टीम को तीसरा झटका रियान पराग के रूप में लगा जो 14 गेंदों में 34 रनों की पारी खेलने के बाद पवेलियन लौट गए। राजस्थान की टीम ने इसके बाद काफी जल्दी ध्रुव जुरेल, रविचंद्रन अश्विन और शिमरन हेटमायर के विकेट को जल्दी-जल्दी गंवा दिए। 121 के स्कोर पर 6 विकेट गंवा चुकी राजस्थान की पारी को एक छोर से संभाले बटलर को रोवमन पावेल का साथ मिला जिसके बाद दोनों के बीच 7वें विकेट के लिए 27 गेंदों में 57 रनों की साझेदारी देखने को मिली जिससे राजस्थान रॉयल्स की टीम इस मुकाबले में वापसी करने में कामयाब हो सकी।

रोवमन पावेल 13 गेंदों में 26 रन बनाकर जहां आउट हो गए तो वहीं बटलर ने यहां से पूपी तरह से टीम को जीत दिलाने की जिम्मेदारी उठाते हुए एक छोर से तेजी के साथ रन बनाने का सिलसिला शुरू किया, जिसके बाद राजस्थान की टीम ने मैच को 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर अपने नाम कर लिया। बटलर ने अपनी 107 रनों की नाबाद शतकीय पारी में 9 चौके और 6 छक्के भी लगाए। वहीं केकेआर की तरफ से गेंदबाजी में सुनील नारायण, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा ने 2-2 विकेट अपने नाम किए।

राजस्थान ने आईपीएल इतिहास का किया सबसे बड़ा सफल रन चेज

केकेआर के खिलाफ इस मैच में राजस्थान रॉयल्स ने 224 रनों के टारगेट का पीछा करने के साथ आईपीएल इतिहास में सबसे बड़े सफल रन चेज का नया रिकॉर्ड बना दिया है। इससे पहले साल 2020 में राजस्थान की टीम ने ही पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में 224 रनों का लक्ष्य 6 विकेट के नुकसान पर हासिल किया था। इस मैच में जीत के साथ राजस्थान की टीम 7 मैचों में 6 जीत के साथ प्वाइंट्स टेबल में 12 अंकों के साथ पहले स्थान पर काबिज है।

आईपीएल इतिहास में सबसे बड़े सफल रन चेज

  • राजस्थान रॉयल्स – 224 रन (बनाम केकेआर, साल 2024)
  • राजस्थान रॉयल्स – 224 रन (पंजाब किंग्स, साल 2020)
  • मुंबई इंडियंस – 219 रन (बनाम चेन्नई सुपर किंग्स, साल 2021)
  • राजस्थान रॉयल्स – 215 रन (बनाम डेक्कन चार्जर्स, साल 2008)
  • सनराइजर्स हैदराबाद – 215 रन (बनाम राजस्थान रॉयल्स, 2023)
  • मुंबई इंडियंस – 215 रन (बनाम पंजाब किंग्स, 2023)

ये भी पढ़ें

KKR vs RR: सुनील नारायण ने जड़ा टी20 करियर का पहला शतक, IPL के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

KKR vs RR: आवेश खान ने पकड़ा हैरतअंगेज कैच, सन्न रह गया बल्लेबाज, देखें Video

Latest Cricket News

By upnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *