saffron_water_for_men- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
saffron_water_for_men

Saffron water benefits for male: पुरुषों के लिए केसर का पानी के कई फायदे हैं। दरअसल, केसर में कई प्रकार के गुण होते हैं जो कि स्टेमिना बढ़ाने से लेकर बॉडी बिल्डिंग तक कई कामों में आपके काम आ सकते हैं। केसर में 4 एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं। जैसे क्रोसिन (crocin), क्रोसेटिन (crocetin), सफ्रेनल (safranal) और कैंफ्रेनोल (Kaempferol) होता है। क्रोकिन और क्रोसेटिन कैरोटीनॉयड होते हैं जो कि पुरुषों की सेहत (Kesar ka pani pine ke fayde for men in hindi) के लिए कई प्रकार से काम कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं विस्तार से।

पुरुषों के लिए केसर का पानी पीने के फायदे-Kesar ka pani pine ke fayde for men in hindi

1.स्टेमिना बूस्टर है केसर का पानी

केसर का पानी स्टेमिना बूस्टर इसलिए है क्योंकि इसके क्रोकिन, क्रोसेटिन, सफ्रानल और कैम्फेरोल जैसे एंटीऑक्सीडेंट आपकी कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं। इसके बाद ये मांसपेशियों की कमजोरी बढ़ाएंगे और पुरुषों में स्टेमिना बूस्ट करने में मदद करेंगे।

दूसरे भी कॉपी करेंगे आपके ये Happy Republic day 2023 Messages, भेजने से पहले जरूर देख लें ये 10 Quotes

2. मूड बूस्टर है केसर का पानी

केसर का पानी मूड बूस्टर है जो कि एंटीडिप्रेसेंट की तरह काम करता है। ये शरीर में हैप्पी हार्मोन को बढ़ावा देते हैं और मूड स्विंग्स से बचाते हैं। इस तरह ये डिप्रेशन और अवसाद से जुड़े लक्षणों में कमी लाते हैं और पुरुषों को खुश और ठंडा रहने में मदद करते हैं। 

3. फर्टिलिटी बढ़ाता है 

अध्ययनों से पता चला है कि केसर में कामोत्तेजक गुण हो सकते हैं क्योंकि ये एंटीडिप्रेसेंट की तरह भी काम करता है। PubMd के अनुसाव 4 सप्ताह तक रोजाना 30 मिलीग्राम केसर लेने से इरेक्टाइल फंक्शन में काफी सुधार आ सकता है। इसके अलावा केसर का पानी सीमन क्वेलिटी (semen quantity) को बढ़ा कर फर्टिलिटी बढ़ाने में मददगार है।

saffron_benefits

Image Source : FREEPIK

saffron_benefits

कौन कौन से फल एक साथ खाने चाहिए? जानें सेहत के लिए 4 सबसे हेल्दी Fruit Combinations

4. ग्लोइंग स्किन के लिए फायदेमंद

ग्लोइंग स्किन पाने में केसर का पानी काफी कारगर तरीके से काम करता है। ये पहले तो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करता है। दूसरा ये एक्ने और दाग धब्बों को हल्का करके चेहरे की रंगत सुधारता है।

केसर का पानी कब और कैसे पिएं

केसर का पानी आप सुबह खाली पेट पी सकते हैं। इसके लिए रात में ठंडे पानी में केसर भिगोकर रख दें। फिर सुबह इस पानी का सेवन करें। ये आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

By upnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES