भुवनेश्वर. ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने रविवार को 75 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है. इसमें पूर्व मुख्यमंत्री जे.बी. पटनायक के बेटे पृथ्वी बल्लव पटनायक और पूर्व केंद्रीय मंत्री के.पी. सिंहदेव की रिश्तेदार सुष्मिता सिंह देव का नाम शामिल है. कांग्रेस की 75 उम्मीदवारों की दूसरी सूची में 9 महिलाओं के नाम भी शामिल हैं. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव के.सी. वेणुगोपाल की हस्ताक्षरित सूची में कई नए चेहरे और कुछ पूर्व विधायकों को जगह मिली है.

ओडिशा में 3 विधानसभा सीट तलसरा, बालीगुड़ा और कबिसूर्यनगर पर पार्टी ने उम्मीदवारों को बदल दिया है. पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान प्रबोध टिर्की की जगह तलसारा में देबेंद्र भितारिया को टिकट दिया गया है, जबकि बालीगुड़ा में सुरदा प्रधान की जगह उपेंद्र प्रधान को प्रत्याशी बनाया गया है. इसी तरह कविसूर्यनगर में बिपिन बिहारी स्वैन को चिरंजीवी बिसोई की जगह उम्मीदवार बनाया गया है.

विधायकों के बेटे-बेटी को टिकट
कांग्रेस की लिस्ट में औल के पूर्व विधायक देबेंद्र शर्मा की बेटी डॉ. देबस्मिता शर्मा को उनके पिता के स्थान पर प्रत्याशी बनाया गया है. पूर्व विधायक जुगल पटनायक के बेटे असित पटनायक को भद्रक से उम्मीदवार बनाया गया है, जो हाल ही में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल से इस्तीफा देकर कांग्रेस में शामिल हुए थे. पार्टी ने दो मौजूदा विधायकों सुरेश राउत्रे और अधिराज पाणिग्रही का टिकट काटने का फैसला किया है.

ओडिशा में कांग्रेस ने जारी की 75 कैंडिडेट की दूसरी लिस्ट, विधानसभा चुनाव में किसे कहां से मिला टिकट

मई में होगी वोटिंग
कांग्रेस की लिस्ट में ओडिशा प्रदेश कांग्रेस (ओपीसीसी) के पूर्व अध्यक्ष निरंजन पटनायक और जयदेव जेना को क्रमशः भंडारीपोखरी और आनंदपुर विधानसभा क्षेत्रों से उम्मीदवार बनाया गया है. पूर्व विधायक देबाशीष पटनायक बांकी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. गौरतलब है कि ओडिशा की 147 विधानसभा सीटों पर मई में दो चरणों में कराए जाएंगे. यहां पहले चरण की वोटिंग 13 मई को और दूसरे चरण की वोटिंग 20 मई को होगी.

Tags: Congress Committee, Odisha assembly election 2024, Odisha politics

By upnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *