मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने इस साल फरवरी में भारत में 76 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को बैन किया। Meta के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म हर महीने अपनी खास रिपोर्ट में उन अकाउंट की संख्या जारी करता है, जिन्हें लेकर उसे शिकायत मिलती हैं और साथ ही जिन्हें प्लेटफॉर्म किसी ना किसी कारण से स्थाई रूप से बैन करता है। व्हाट्सऐप ने अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट में बताया है कि उसने 14.24 लाख से अधिक अकाउंट्स को ‘प्रोएक्टिवली’ बैन किया है, जिसका मतलब है कि इन अकाउंट्स के लिए किसी यूजर की ओर से पॉलिसी के उल्लंघन की रिपोर्ट मिलने से पहले ही इन्हें ब्लॉक कर दिया गया था।

सूचना प्रौद्योगिकी के अनुपालन में जारी की गई WhatsApp की मंथली रिपोर्ट में प्लेटफॉर्म का कहना है कि उसने इस साल 1 फरवरी से 29 फरवरी के बीच 7,628,000 अकाउंट को बैन किया। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के अनुसार, ये ऐसे अकाउंट थे जो +91 इंटरनेशनल प्रीफिक्स वाले फोन नंबर से रजिस्टर्ड थे। व्हाट्सऐप का कहना है कि उसने फरवरी में सक्रिय रूप से 76 लाख से अधिक अकाउंट्स में से 1,424,000 अकाउंट्स पर बिना किसी यूजर की शिकायत के ही बैन लगाया है। ये वे अकाउंट थे, जो कंपनी की नीतियों का उल्लंघन कर रहे थे। जबकि व्हाट्सऐप यूजर्स को अकाउंट की रिपोर्ट करने की अनुमति देता है, प्लेटफॉर्म ऑन-प्लेटफॉर्म एब्यूस डिकेक्शन सिस्टम भी नियोजित करता है जो सक्रिय रूप से पॉलिसी के उल्लंघन का पता लगा सकता है।

मौजूदा नियमों के अनुसार, WhatsApp यूजर्स से शिकायत grievance_officer_wa@support.whatsapp.com पर भेजे गए ईमेल के जरिए और इंडिया ग्रिवांस ऑफिसर को पोस्ट के जरिए भेजे गए मेल के माध्यम से प्राप्त करता है।

पिछले वर्ष नवंबर में WhatsApp ने लगभग 71,96,000 अकाउंट्स को बैन किया था। कंपनी ने इनमें से लगभग 19,54,000 अकाउंट्स को यूजर की ओर से पॉलिसी के उल्लंघन की रिपोर्ट मिले बिना बैन किया। हर महीने इसी तरह प्लेटफॉर्म हजारों से लाखों अकाउंट्स को बैन करता है। भारत में चुवानी दौर चल रहा है, जिसके चलते ये कदम और अहम हो जाते हैं।

इससे अलग, बता दें कि WhatsApp ने सिक्योरिटी और प्राइवसी प्रोटेक्शन को बेहतर बनाने के लिए पिछले साल चैट लॉक फीचर को पेश किया था, जिसके बाद अब सोशल मीडिया दिग्गज कथित तौर पर चैट लॉक फंक्शन को लिंक किए गए डिवाइसेज तक एक्सटेंड करना चाह रहा है। कहा जा रहा है कि व्हाट्सऐप का अपकमिंग अपडेट लिंक्ड डिवाइसेज के लिए फीचर लाएगा। इस अपडेट को WhatsApp के Android beta v2.24.8.4 में देखा गया है।

By upnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *