प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत 23 करोड़ 63 लाख से अधिक धनराशि का गरीबों को हुआ भुगतान

गोंडा कोविड-19 महामारी के दौरान सरकार द्वारा समाज के गरीब, मजदूर व पेंशन भोगियों को समय से पेंशन की धनराशि व प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। देवीपाटन मण्डल में अब तक 02 लाख 36 हजार 337 वृद्धावस्था पेंशन लाभर्थियों को पेंशन योजना तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जा चुकी है।

देवीपाटन मण्डल के उपनिदेशक समाज कल्याण मोतीलाल ने बताया कि कोविड महामारी के दौरान पेंशन भोगियों को आर्थिक परेशानी न हो इसके लिए माह अप्रैल, मई और जून की वृद्धावस्था पेंशन सीधे उनके बैंक खातों  में पहुंचाने के साथ ही भारत सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत दो किस्तें जारी की गई हैं। उन्होंने बताया कि जनपद गोण्डा के 105219 लाभार्थियों को तीन माह की पेंशन 15 करोड़ 78 लाख 28 हजार 5 सौ रूपए, बहराइच के 77718 लाभार्थियों को 11 करोड़ 65 लाख 77 हजार रूपए, बलरामपुर के 33582 लाभार्थियों को 5 करोड़ 3 लाख 73 हजार रूपए तथा जनपद श्रावस्ती के 19818 लाभार्थियों को तीन माह की पेंशन 02 करोड़ 97 लाख 27 हजार रूपए उनके बैंक खातों में दी गई है।

इसी प्रकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत देश के गरीब लोगों को रोजगार और राशन तक की समस्या का सामना न करना पड़े, के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत 1.7 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है, जिससे गरीब लोगों को मदद पहुंचाई जा रही है। इसी पैकेज के अंतर्गत पीएम किसान, जनधन योजना आदि के लाभार्थियों को आर्थिक सहायता दी जा रही है। देवीपाटन मण्डल में समाज कल्याण विभाग के माध्यम से 02 लाख 36 हजार 337 गरीब लाभार्थियों को 500-500 रूपए की दो किस्तों में अब तक 23 करोड़ 63 लाख 37 हजार रूपए की धनराशि उनके बैंक खातों में दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा लगातार गरीबों को राशन, गैस व आर्थिक हर प्रकार की मदद दी जा रही है। उन्होंने बताया कि पहली बार गरीब पेंशन लाभार्थियों को एडवान्स में उनकी पेंशन राशि का भुगतान किया गया है।

 

श्याम बाबू कमल

By upnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *