पिछले 24 घंटों में 8909 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 217 लोगों की मौत हुई है.
अबतक दो लाख 7 हजार 615 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं 5815 लोगों की मौत हो चुकी है. एक लाख 303 लोग ठीक भी हुए हैं.

 

देश में जानलेवा कोरोना वायरस के मामले आज दो लाख के पार पहुंच गए हैं. पिछले 24 घंटों में 8909 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 217 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, अबतक दो लाख 7 हजार 615 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं 5815 लोगों की मौत हो चुकी है. 1 लाख 303 लोग ठीक भी हुए हैं. महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश सबसे ज्यादा संक्रमित राज्य हैं.

अन्य देशों की तुलना में भारत बेहतर स्थिति में- सरकार

कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी के बीच केंद्र सरकार ने कहा कि भारत इस बीमारी के चरम(पीक) बिंदु से बहुत दूर है और रोकथाम के लिए किए गए उसके उपाय बहुत प्रभावी रहे हैं. साथ ही सरकार ने कहा कि वह अन्य देशों की तुलना में काफी बेहतर स्थिति में है. स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि सिर्फ मामलों की कुल संख्या और भारत के सातवें स्थान पर पहुंचने पर ही ध्यान देना गलत है. उन्होंने कहा कि देशों की आबादी पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए.

उन्होंने कहा कि करीब 14 देश जिनकी कुल आबादी भारत के बराबर है, वहां कोरोना वायरस के कारण हुयी मौतें 55.2 गुना अधिक हैं. अग्रवाल ने कहा कि कोविड-19 के मामले में हमारी मृत्यु दर 2.82 प्रतिशत और यह दुनिया में सबसे कम है जबकि वैश्विक मृत्यु दर 6.13 प्रतिशत है. हम मामलों की समय पर पहचान और उचित नैदानिक प्रबंधन के कारण इसे हासिल कर पाए हैं.’ उन्होंने यह भी कहा कि कोविड-19 के मामलों में भारत में मृत्यु दर प्रति लाख जनसंख्या पर 0.41 प्रतिशत है जबकि वैश्विक स्तर पर यह 4.9 प्रतिशत है और यह दुनिया में सबसे कम है. उन्होंने कहा कि भारत में होने वाली हर दो कोविड-19 मौतों में से एक वरिष्ठ नागरिकों की है जो कुल आबादी का 10 प्रतिशत हैं. इसके साथ ही देश में कोविड-19 से हुयी मौतों में 73 प्रतिशत लोग पहले से ही गंभीर रोग से पीड़ित थे.

यह भी पढ़ें-  http://upnewz.in/wp-admin/post.php?post=3027&action=edit

By upnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *