Tata Group- India TV Paisa

Photo:FILE Tata Group

Tata Group Stocks: टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन के शेयर मंगलवार को 5 प्रतिशत के लोअर सर्किट के साथ बंद हुआ। यह लगातार 11 वां दिन था, जब शेयर पर दबाव देखा गया। कारोबारी दिन में शेयर बीएसई पर 5 प्रतिशत की गिरावट के साथ 5662.20 रुपये पर बंद हुआ है।  

इस साल की शुरुआत से ही टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन में जबरदस्त तेजी देखने को मिली थी और शेयर ने अपना 52 हफ्तों का उच्चतम स्तर 9,744.40 रुपये प्रति शेयर का 7 मार्च को बनाया था। इस दिन कंपनी का बाजार पूंजीकरण 49,365 करोड़ रुपये था, जो कि गिरकर 28,648 करोड़ रुपये पर आ गया है। पिछले एक महीने में शेयर 20 प्रतिशत तक लुढ़क गया है। 

टाटा इन्वेस्टमेंट में गिरावट का कारण 

टाटा ग्रुप की पेरेंट कंपनी टाटा संस की सितंबर 2025 तक संभावित लिस्टिंग के कारण टाटा इन्वेस्टमेंट में जोरदार रैली देखने को मिली। माना जा रहा था कि टाटा संस की लिस्टिंग का सीधा फायदा टाटा इन्वेस्टमेंट को होगा, जिसके कारण शेयर में लगातार अपर सर्किट देखने को मिल रहे थे। 

लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि टाटा संस कंपनी संभावित लिस्टिंग को टालने की योजना पर काम कर रहा है। इसी कड़ी में टाटा संस ने टीसीएस में 0.64 प्रतिशत हिस्सा 9,000 करोड़ रुपये में बेचा है। 

टाटा ग्रुप के पास 73.38 प्रतिशत हिस्सेदारी

टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन टाटा संस की हिस्सेदारी है। ये एक एनबीएफसी कंपनी के रूप में पंजीकृत है। टाटा इन्वेस्टमेंट में टाटा संस और टाटा ग्रुप की कंपनियां करीब 73.38 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखती है। वित्त वर्ष 2022-23 में कंपनी को 252 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था।

Latest Business News

By upnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *