Holika Dahan 2024: फाल्गुन पूर्णिमा की रात होलिका दहन किया जाता है. देश में सबसे पहले होली का त्योहार उज्जैन में मनाया जाता है इसके बाद पूरे देश में होली होती है. इस बार होलिका दहन 24 मार्च 2024 को है. कहते हैं होलिका दहन की रात बहुत शक्तिशाली और मनोरथ पूर्ण करने वाली मानी जाती है. होलिका दहन के दिन किए गए उपाय शीघ्र फलित होते हैं. जानें होलिका दहन

होलिका दहन के उपाय (Holika Dahan ke Upay)

  1. राहु के कारण नौकरी-व्यापार या धन की समस्या आ रही है तो होलिका दहन के लिए एक नारियल के गोले में अलसी का तेल, थोड़ा सा गुड़ डालकर इसे होलिका की अग्नि में डाल दें. मान्यता है इससे राहु के दुष्प्रभाव खत्म हो जाता है.
  2. होलिक दहन के दिन शरीर पर लगाया उबटन होलिका में जलाने से व्यक्ति पर से बुरी शक्तियों का साया दूर हो जाता है.
  3. घर में मौजूद नकारात्मक शक्तियों के नाश के लिए घर की कोई एक कील फाल्गुन पूर्णिमा की रात उस स्थान पर गाड़ दें जहां होलिका दहन होना है. अगले दिन उस कील को लाकर अपने घर के मुख्य द्वार के सामने दबा दें. कहते हैं इससे बुरी शक्तियां आसपास भी नहीं भटकती.
  4. होलिका दहन के दूसरे दिन बची राख को किसी लाल रंग कपड़े में बाधकर पर्स या तिजोरी में रख लें. कहते हैं इससे व्यक्ति कभी कंगाल नहीं होता. धन लक्ष्मी सदा मेहरबान रहती हैं.
  5. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि की स्थिति खराब चल रही है तो होलिका दहन के दिन काला तिल, लोबान,  शमी की लकड़ी, एक चुटकी सरसों तेल को मिलाकर स्नान करना चाहिए.
  6. होलिका दहन के समय श्री कृष्णाष्टकर स्तोत्र का पाठ करना चाहिए. मान्यात है इससे सोई किस्मत जाग जाती है. आर्थिक और मानसिक परेशानियों का नाश होता है.
  7. अगर आप डिप्रेशन से जूझ रहे हैं,या फिर किसी अन्य तरह की कोई समस्या है, तो एक सूखा नारियल, लौंग, काले तिल और पीली सरसों को मरीज के सिर पर से घुमाकर अग्नि में डालने से जल्दी असर दिखेगा.
  8. शादी में किसी तरह की बाधा आ रही हो तो होली के दिन सुबह एक पान के पत्ते पर साबूत सुपारी और हल्दी की गांठ लेकर शिवलिंग पर चढ़ाएं. अब बिना पलटे घर आ जाएं. मान्यता है इससे शीघ्र शादी के योग बनते हैं.
  9. होलिका दहन की शाम को नरसिंह स्तोत्र का पाठ करना लाभदायक होता है. कहते हैं इससे कानूनी मामलों में जीत प्राप्त होती है. दुश्मन आपकी तरक्की के आड़े नहीं आता.
  10. कारोबार में आपको बार-बार नुकसान हो रहा है,तो होली के दिन अपने व्यावसायिक स्थल के मुख्य द्वार पर गुलाल छिड़कें और उस पर चौमुखा दीपक जलाएं. इससे धन हानि नहीं होती.

By upnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *