फेक आईफोन (Fake iPhone) का बड़ा मामला सामने आया है। नॉर्दर्न आयरलैंड में पुलिस ने फेक आईफोन का जखीरा जब्त किया है। ये फेक आईफोन 62 लाख रुपये से ज्यादा की कीमत के बताए गए हैं। पुलिस ने 20 हजार से ज्यादा नकली आईफोन रेड में बरामद किए। घटना 28 मार्च की बताई जा रही है। आयरलैंड के बेलफास्ट और पोर्टाडाउन में नकली आईफोन वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया गया है। 

इस मामले में जो फोटो सामने आई हैं उन्हें देखकर कहा जा सकता है कि सिर्फ आईफोन ही नहीं, इस गिरोह के पास Apple के और भी बहुत सारे नकली प्रोडक्ट्स रहे होंगे। Apple Insider के अनुसार, पुलिस ने 20 हजार से ज्यादा नकली फोन जब्त करने की बात कही है लेकिन सटीक आंकड़े नहीं दिए हैं। iPhone के अलावा यहां AirPods, स्मार्टवॉच, चार्जर आदि भी होने की बात भी कही गई है। आयरलैंड के अलावा रेड में इंग्लैंड के पूर्वी मध्यभाग में भी इसी तरह के फेक डिवाइसेज पाए गए हैं। 2021 में इस एरिया में एक रिपेयर फर्म पर भी 1.2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा था जो कि एपल के फेक चार्जर बेचा करती थी। 

अभी तक फेक आईफोन के मामले में किसी पर सीधा आरोप नहीं लगाया गया है लेकिन एक 24 वर्षीय शख्स को गिरफ्तार किया गया है। Apple से जुड़ी अन्य लेटेस्ट अपडेट्स के बारे में बात करें तो iPhone में कथित तौर पर फिशिंग अटैक की शिकायतें मिल रही हैं। स्कैम, और फिशिंग संबंधी जानकारी देने वाले प्लेटफॉर्म Kerbs on Security ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि आईफोन पर MFA Bombing देखने को मिल रही है। 

फिशिंग अटैक का कारण एपल पासवर्ड रीसेट फीचर में बग का मौजूद होना बताया गया है जिसका इस्तेमाल करके स्कैमर यूजर्स के पास पासवर्ड रीसेट करने के प्रॉम्ट भेज रहे हैं। अगर यूजर गलती से इस पर ‘Allow’ बटन को प्रेस कर देता है, या फिर यूजर किसी तरह इन पासवर्ड रिक्वेस्ट को लेने से मना कर देता है तो स्कैमर फिर एपल के अधिकारिक सपोर्ट नम्बर से कॉल भी कर रहे हैं।  

कॉल में स्कैमर खुद को एपल का सपोर्ट प्रतिनिधि बताता है और कहता है कि यूजर के अकाउंट पर अटैक किया जा सकता है, जिसके लिए उसे वन टाइम कोड बताकर खुद को वैरीफाई करवाना होगा। अगर यूजर स्कैमर के कहने पर इस तरह से वन टाइम कोड शेयर करता है तो स्कैमर आपके सभी एपल डिवाइसेज से आपका अकाउंट लॉग आउट कर सकता है और दूर बैठे-बैठे सारा डेटा साफ कर सकता है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

By upnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *