एलन मस्क (Elon Musk) ने घोषणा की है कि X अब खास यूजर्स को X Premium और X Premium+ पेड सब्सक्रिप्शन बिना किसी अतिरिक्त लागत के फ्री में प्रदान करेगा। हालांकि, कंपनी के सीईओ द्वारा शेयर की गई जानकारी के अनुसार, सभी एक्स यूजर्स को यह लाभ नहीं मिलेगा। एक्स पर प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान टाइमलाइन पर ऐड को कम करते हैं, जबकि यूजर्स को प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के साथ-साथ Grok का एक्सेस मिलता है जो कि स्टार्टअप xAI द्वारा बनाया गया एक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) चैटबॉट है।
 

X पर एक पोस्ट में मस्क ने कहा कि प्लेटफॉर्म पर सभी अकाउंट जिनके “2,500 से ज्यादा वेरिफाइड सब्सक्राइबर फॉलोअर्स हैं, उन्हें एक्स प्रीमियम मेंबरशिप के साथ उपलब्ध फीचर्स मिलेंगे। भारत में एक्स प्रीमियम मेंबरशिप की कीमत 650 रुपये प्रति माह है,  सालाना मेंबरशिप 6,800 रुपये है।

इस बीच प्लेटफॉर्म के सीईओ ने यह भी कहा कि जिन यूजर्स के पास 5 हजार से ज्यादा वेरिफाइड सब्सक्राइबर फॉलोअर्स हैं, उन्हें एक्स प्रीमियम+ सब्सक्रिप्शन के साथ उपलब्ध फीचर्स का एक्सेस मिलेगा, जिसकी कीमत वर्तमान में 1,300 रुपये प्रति माह है, वहीं साल भर के लिए 13,600 रुपये है। ध्यान देने वाली बात यह है कि एंड्रॉइड और आईओएस ऐप से साइन अप हुए सभी 4 सब्सक्रिप्शन काफी महंगे हो जाते हैं। मस्क ने चुनिंदा यूजर्स के लिए एक्स प्रीमियम और एक्स प्रीमियम+ फीचर्स तक एक्सेस की कोई वजह नहीं बताई है, लेकिन यह फैसला एक रिपोर्ट के बाद आया है जिसमें पता चला है कि कम लोग माइक्रोब्लॉगिंग सर्विस का इस्तेमाल कर रहे थे। प्लेटफॉर्म ने इन दावों का खंडन किया है।

इसका मतलब है कि आपको इन फीचर्स का लाभ लेने के लिए 2,500 ऐसे फॉलोअर्स की जरूरत होगी, जिन्होंने प्रीमियम या प्रीमियम+ मेंबरशिप के लिए भुगतान किया हो, जिसमें एक ब्लू वेरिफिकेशन चेक मार्क और पोस्ट को मोनिटाइज करने की क्षमता भी शामिल है। X प्रीमियम सब्सक्राइबर को कम ऐड दिखाता है, जबकि जिनके पास प्रीमियम+ सब्सक्रिप्शन है उन्हें कोई ऐड नहीं दिखता है। दोनों सब्सक्रिप्शन पोस्ट को एडिट करने या अनडू करने की क्षमता, ज्यादा कैरेक्टर लिमिट, लंबी वीडियो पोस्ट करने की क्षमता, बैकग्राउंड वीडियो प्लेबैक, वीडियो डाउनलोड और ग्रोक एआई चैटबॉट तक एक्सेस प्रदान करता है।
   

By upnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *