परमजीत कुमार/देवघर. होली के दिन साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. हालांकि यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देने वाला है जिसका प्रभाव भारत पर नहीं पड़ेगा साथ ही इसका सूतक काल भी मान्य नहीं रहने वाला है लेकिन माना जाता है कि ग्रहण एक खगोलीय घटना है तो इसका राशि पर प्रभाव जरुर पड़ेगा. ज्योतिषविदों की माने तो चंद्र ग्रहण खत्म होने के बाद कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखना चाहिए नहीं तो जीवन भर नकारात्मक असर पड़ता है. तो आईये देवघर के ज्योतिषाचार्य से जानते हैं कि ग्रहण समाप्त होने के बाद लोगों को क्या करना चाहिए ताकि उनको शुभ फल की प्राप्ति हो सके?

देवघर के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल ने लोकल 18 को बताया कि ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण को हमेशा अशुभ माना जाता है. इसका प्रभाव भी लोगों पर अशुभ ही पड़ता है.इसलिए ग्रहण काल में देश के कई मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं. इसलिए ग्रहण समाप्त होने के बाद कुछ उपाय करना चाहिए. कुछ कार्यों को करने से बचना चाहिए. ताकि ग्रहण की नकारात्मक प्रभाव को समाप्त की जाए.

ग्रहण समाप्त होने के बाद करे यह कार्य :
गंगाजल से करे स्नान :

ग्रहण समाप्त हो जाने के बाद गंगाजल से स्नान करें पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करना चाहिए. इसके साथ ही सभी देवी देवताओं के ऊपर गंगाजल का छिड़काव भी करना चाहिए.

घर को करें साफ :
ग्रहण समाप्ति के बाद घर को पानी से साफ करें. नमक का इस्तेमाल अवश्य करें. माना जाता है कि ऐसा करने से घर से नकारात्मक प्रभाव समाप्त हो जाता है.

दान करना चाहिए:
ग्रहण की समाप्ति के बाद दान करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है. ग्रहण समाप्ति के बाद गुड़, घी,सफेद वस्त्र इत्यादि का दान अवश्य करें.

भोजन मे डाले तुलसी का पत्ता :
ग्रहण समाप्ति के बाद पके हुए भोजन में तुलसी डालकर ही भोजन का सेवन करें. ऐसा करने से अशुद्ध भोजन भी शुद्ध हो जाता है.

Tags: Astrology, Deoghar news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Religion 18

By upnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *