फीस बैंक की नीतियों के अनुसार अलग-अलग हो सकती हैं।- India TV Paisa

Photo:PIXABAY फीस बैंक की नीतियों के अनुसार अलग-अलग हो सकती हैं।

जब आप बैंक अकाउंट ओपन कराते हैं तो आपको डेबिट कार्ड लेने का भी ऑप्शन मिलता है। यह डेबिट कार्ड आपको कैश निकालने से लेकर शॉपिंग या पेमेंट करने की सुविधा उपलब्ध कराता है। एटीएम या डेबिट कार्ड की फीस और शुल्क कार्ड और बैंकों के बीच अलग-अलग हो सकते हैं। कुछ तो आपको डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने के बदले चुकाना होता है, जबकि कुछ चार्ज डेबिट कार्ड की परिस्थिति के बदले चुकाने होते हैं। आइए, हम यहां जानते हैं कि आखिर डेबिट कार्ड पर किन तरह के शुल्क देने होते हैं।

  • सालाना रखरखाव शुल्क: यह डेबिट कार्ड के इस्तेमाल के लिए एक सालाना शुल्क है, जो आमतौर पर 100 रुपये से लेकर 500 रुपये के बीच हो सकता है। हालांकि यह फीस बैंक की नीतियों के अनुसार अलग-अलग हो सकती हैं।
  • कार्ड रिप्लेसमेंट शुल्क: आपके एटीएम या डेबिट कार्ड को बदलते समय, कुछ बैंक फिजिकल डैमेज के लिए शुल्क माफ कर देते हैं लेकिन कुछ बैंक कार्ड खो जाने पर 200 रुपये वसूलते हैं। कुछ बैंक 100 रुपये से 300 रुपये के बीच शुल्क लेते हैं।
  • डुप्लिकेट पिन या पिन रीजेनरेट शुल्क: अगर आप अपना डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड पिन भूल जाते हैं, तो एक डुप्लिकेट पिन आपके पते पर 50 से 100 रुपये के मामूली शुल्क पर भेजा जाता है।
  • नकद निकासी चार्ज: एटीएम या डेबिट कार्ड आमतौर पर बार-बार नकद निकासी की परमिशन देते हैं, लेकिन इसमें एक लिमिट लागू होती है। एक ही बैंक के एटीएम पर लेनदेन आम तौर पर मुफ़्त होता है, लेकिन दूसरे बैंकों के एटीएम पर फ्री लेनदेन के लिए एक तय लिमिट होती है। इसके लिए 10 रुपये से 30 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन चार्ज देना हो सकता है।
  • इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन चार्ज: क्रॉस-करेंसी मार्कअप, डेबिट कार्ड बैलेंस चेक और विदेशों में आपके डेबिट कार्ड से की गई नकद निकासी के लिए शुल्क लगाया जाता है। ये शुल्क प्रतिशत-आधारित या एक समान लेनदेन शुल्क हो सकते हैं।
  • पीओएस फीस: आपके डेबिट कार्ड से की गई खरीदारी के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है। बैंक बाजार के मुताबिक, हालांकि, फ्यूल ट्रांजैक्शन के लिए आपको 1% का सामान्य सेस चुकाना पड़ सकता है।

Latest Business News

By upnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *