Matar Makhana Recipe- India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
Matar Makhana Recipe

पूरा देश इन दिनों होली के रंग में रंगा है। त्योहारों के मौसम में घर पर मेहमानों का आना जाना भी बढ़ जाता है। साथ ही हम रूटीन मेन्यू से अलग कुछ खाना चाहते हैं। लेकिन रोज-रोज बाहर खाने जाना या फिर बाहर से खाना ऑर्डर करना ना तो पॉकेट फ्रेंडली है ना ही सेहत के लिए ठीक है। ऐसे में जरूरत होती है कुछ ऐसी रेसिपी की जो खाने में स्वादिष्ट हों और फटाफट बन जाएं। तो आज हम आपको एक ऐसी ही सब्जी की रेसिपी बताने जा रहे हैं।  त्योहार के टाइम पर अगर लंच या डिनर में कुछ अच्छा बनाना चाहते हैं तो आप मटर-मखाना की टेस्टी रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। मखाने में सेहत का खजाना तो छिपा ही है साथ ही ये टेस्ट में बेस्ट है। यहां सीखें इस सब्जी को बनाने का आसान तरीका।

मखाना और पेस्ट ऐसे होगा तैयार

मटर-मखाना बनाने के लिए मटर को उबाल लें। वहीं एक पैन में घी गर्म करें और उसमें मखाने को कुछ देर के लिए सेक लें। फिर इन्हें निकाल कर अलग करें। पैन में दोबारा घी डालें और फिर इसमें प्याज, हरी मिर्च और टमाटर फ्राई करें। फिर इसमें काजू भी डालें। अच्छे से भुन जाने के बाद इन चीजों का पेस्ट तैयार करें।

तेल और घी में नहीं पानी में तले फूली और करारी पूरियां, जानें ऑयल-फ्री पूड़ी बनाने की रेसिपी

ऐसे लगाएं तड़का

एक कढ़ाई में सरसों का तेल गर्म करें और उसमें तेजपत्ता, बड़ी इलायची, दालचीनी, जावित्री, लौंग, जीरा, धनिया पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें। अच्छे से मसाले को भूनें और फिर टमाटर के पेस्ट को इसमें डालकर अच्छे से मिक्स करें। 4- 5 मिनट तक पकाएं और फिर इसमें कसूरी मेथी और मटर डालें। जरूरत के मुताबिक पानी डालें और फिर उसमें मखाने और नमक को ऐड करें। अच्छे से मिक्स करें 2 से 3 मिनट उबालें और फिर इसमें गरम मसाला डालें। सब्जी तैयार है हरा धनिया से गार्निश करें और सर्व करें।

घर पर ऐसे जमाए मार्केट की तरह मलाईदार और गाढ़ी दही, स्वाद में होगी एकदम मीठी

Latest Lifestyle News

By upnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *