मुख्तार अंसारी- India TV Paisa

Photo:FILE मुख्तार अंसारी

यूपी के डॉन मुख्तार अंसारी की गुरुवार देर शाम को बांदा में हार्ट अटैक के चलते मौत हो गई है। एक समय मुख्तार अंसारी की उत्तर प्रदेश में तूती बोलती थी। कहा जाता था कि अंसारी का यूपी के मऊ और गाजीपुर में इतना आतंक था कि इनकी मर्जी के बिना पत्ता तक नहीं हिलता था। इसी के दम पर अंसारी ने अपना करोड़ों का काला साम्राज्य खड़ा किया है।  

कितनी है संपत्ति?

2014 में लोकसभा चुनाव में दिए हुए अपने हलाफनामे में अंसारी ने बताया था कि उसके पार करीब 18 करोड़ रुपये की संपत्ति है। लेकिन कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, उसके पास कई बेनामी संपत्तियां हैं, जो कि गलत तरीके से अर्जित की है, जिसे लेकर यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार लगातार बड़ी कार्रवाई करती रही है। 

करीब 600 करोड़ की संपत्ति जब्त 

मुख्तार अंसारी के आतंक के खिलाफ लगातार यूपी सरकार कार्रवाई कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, अंसारी  और उससे जुड़े लोगों की अब तक करीब 600 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है और उसके 2100 करोड़ रुपये से अधिक की आय के अवैध कारोबार को बंद किया जा चुका है। 

पूरे परिवार पर 90 से ज्यादा केस 

मुख्तार अंसारी ही नहीं बल्की उसका परिवार आपराधिक कार्य में लिप्त है। भाई से लेकर बच्चों और पत्नी भी आपराधिक साजिशों में शामिल रहे हैं। अकेले मुख्तार पर 65 से ज्यादा मामले दर्ज हैं, जिसमें हत्या से लेकर फिरौती तक के मामले हैं। इसमें से कई में उसे सजा हो चुकी है और इन्हीं में से एक मामले में वो जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहा था। वहीं, उसके भाई अफजाल अंसारी पर 7 मामले, भाई सिगबतुल्लाह अंसारी पर 3 मामले, पत्नी अफसा अंसारी पर 11 मामले और बड़े बेटे अब्बास अंसारी पर 8 और छोटे बेटे उमर अंसारी पर 6 मामले दर्ज हैं। 

Latest Business News

By upnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *