चेन्नई, तमिलनाडु में द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के सांसद तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री दयानिधि मारन, ए.राजा और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के. अन्नामलाई ने लोकसभा चुनाव के लिए बुधवार को अपने-अपने नामांकन पत्र दाखिल किए. कुल 1,403 उम्मीदवारों ने तमिलनाडु से आम चुनाव लड़ने के लिए अपने नामांकन दाखिल किए हैं. 2024 के पहले चरण में तमिलनाडु की सभी 39 और पुडुचेरी की एक लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को मतदान होगा.

राज्य में पहले चरण के तहत होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के आखिरी दिन राजा और अम्मा मक्कल मुनेत्र कषगम (एएमएमके) के संस्थापक टीटीवी दिनाकरन ने क्रमशः नीलगिरि और थेनी से अपना-अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. एएमएमके, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का घटक दल है.

चेन्नई सेंट्रल निर्वाचन क्षेत्र से फिर से जीत हासिल करने के लिए मैदान में उतरे मारन ने 7.81 करोड़ रुपये से अधिक की चल और अचल संपत्ति घोषित की है. अन्नामलाई कोयंबटूर से चुनाव लड़ रहे हैं। जब उन्होंने नामांकन पत्रा दाखिल किया तब उनके साथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की महिला मोर्चा प्रमुख और विधायक वनथी श्रीनिवासन समेत अन्य लोग मौजूद थे.

पश्चिमी तमिलनाडु के करूर में सबसे अधिक 62 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया जबकि नागपट्टिनम (कावेरी डेल्टा क्षेत्र) में 13 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया, जो सबसे कम है. मारन ने अपने चुनावी हलफनामे में बताया कि उनके पास 7,81,05,240 रुपये की चल संपत्ति है जिसमें बैंक जमा और निजी कंपनियों के इक्विटी शेयर शामिल हैं.

उन्होंने कहा कि विरासत में मिली अचल संपत्ति का मूल्य 59,000 रुपये है. उन्होंने कहा कि उन पर और उनकी पत्नी पर सरकारी बैंकों का कोई बकाया नहीं है और दोनों पर कोई देनदारी नहीं है. उनके खिलाफ लंबित मामलों में कथित तौर पर ‘पात्रता से अधिक टेलीफोन सुविधाओं’ का उपयोग करने और बीएसएनएल तथा एमटीएनएल को 1.79 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाने के आरोप में सीबीआई द्वारा दर्ज एक मुकदमा शामिल है. मारन ने कहा कि उन्हें किसी भी आपराधिक मामले में दोषी नहीं ठहराया गया है.

Tags: 2024 Lok Sabha Elections, Election News, Todays news

By upnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *