Turmeric Rice Scrub- India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
Turmeric Rice Scrub

डेड स्किन हटाने में हल्दी और चावल से बना स्क्रब लगाना बेहद मददगार हो सकता है।  दरअसल, सर्दियों के बाद स्किन ड्राई होने के साथ बेहद खराब नजर आती है। स्किन पर पैचेस, डेड सेल्स और टैनिंग नजर आते हैं। इसके अलावा हाइड्रेशन की कमी इसे और खराब बना देती है। ऐसी स्थिति में आप इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि डेड सेल्स को साफ करने में कारगर तरीके से काम करता है। ये स्किन को नेचुरली क्लीन करने के साथ इसके पोर्स को साफ करता है और गंदगी को फ्लश ऑउट करने में मदद करता है। इस प्रकार से सर्दियों की टैनिंग दूर करने में ये स्क्रब कारगर है। तो, आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका और लगाने के फायदे।

हल्‍दी और चावल का स्‍क्रब कैसे बनाएं?

हल्‍दी और चावल का स्‍क्रब बनाने के लिए पहले तो चावल को भिगोकर पीस लें। कुछ नहीं तो आप चावल पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर आपको करना ये है कि इसमें थोड़ा का हल्दी और दूध मिलाएं। सबको फेंट लें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। हल्के हाथों से स्क्रब करते रहें। जरूरत पड़ने पर थोड़ा पानी और मिलाएं और स्क्रब करते रहें। इस प्रकार से ये हल्दी और चावल का स्क्रब स्किन से डेड सेल्स को साफ करने में मददगार है।

हल्‍दी और चावल का स्‍क्रब लगाने के फायदे

1. ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद

ऑयली स्किन के लिए हल्‍दी और चावल का स्‍क्रब बहुत फायदेमंद है। ये स्किन से तेल के कणों को सफाया करता है और फिर इनके पोर्स से गंदगी को डिटॉक्स करता है जिससे  स्किन और सीबम प्रड्यूस नहीं करता है और ऑयली स्किन में कमी आती है। इस प्रकार से हल्‍दी और चावल का स्‍क्रब ऑयली स्किन के लिए भी फायदेमंद है। 

Turmeric Rice Scrub for dead skin remover

Image Source : SOCIAL

Turmeric Rice Scrub for dead skin remover

2. पिग्मेंटेशन कम करता है

स्किन में पिग्मेंटेशन कम करने में हल्‍दी और चावल का स्‍क्रब फायदेमंद है। ये डेड सेल्स का सफाया करता है और पिग्मेंटेशन कम करने में मददगार है। इससे रंगत हल्की होती है और स्किन में ग्लो को बढ़ता है। तो. इन तमाम कारणों से आपको त्वचा के लिए हल्‍दी और चावल का स्‍क्रब लगाना चाहिए। तो, हफ्ते में दो दिन या कम से कम एक बार तो इस स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करें।

Latest Lifestyle News

By upnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *