How to Protect yourself from Dogs Bite: आपके आसपास भी आपको ऐसी कई घटनाएं सुनने को म‍िल जाएंगी कि कुत्ते इन द‍िनों लगातार लोगों को काट रहे हैं. आंकड़ों की मानें तो साल 2022 से 2023 के बीच कुत्ते द्वारा काटे जाने की घटनाओं में लगभग 7 लाख का इजाफा हुआ है. 2022 में ये आंकड़ा 21.8 लाख था, जो 2023 में बढ़कर 27.5 लाख हो गया गया है. ये आंकड़ा स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने पर्लियामेंट में पेश क‍िया है. गली में या बाहर न‍िकले बच्‍चों या बुर्जुगों की तो ऐसी घटनाओं में जान तक चली जाती है. कुत्ते आखिर क्‍यों काटते हैं, कब काटते हैं ये एक बड़ा सवाल है, ज‍िसका जवाब म‍िल जाए तो ऐसी दुर्घटनाओं से सतर्क रहा जा सकता है. ज्‍योत‍िष व वास्‍तु एक्‍सपर्ट, श्रुति खरबंदा से जानिए कि आखिर कुत्ते कब काटते हैं और इसके उपाय क्‍या हैं.

दुनियाभर में हर साल लगभग 55,000 लोग ऐसे हैं ज‍िन्‍हें कुत्ते काटते हैं और उसके बाद होने वाली बीमारी रेबीज से उनकी मृत्‍यू हो जाती है. ये आंकड़ा व‍िश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) का है. वहीं भारत की बात करें तो ऐसी घटनाओं में लगातार इजाफा हो रहा है. फरवरी में राजस्‍थान में एक आवारा कुत्ते ने 12 लोगों को काटा. आवारा कुत्तों द्वारा हमले की घटनाएं सुनकर स‍िरहन सी पैदा हो जाती है. अक्‍सर वैटनरी डॉक्‍टर इस तरह के व्‍यवहार के संकेत देते हैं कि कुत्ते कब काटते हैं, लेकिन आपने अपने घर में पाले हुए कुत्ते पर तो इसे समझ सकते हैं, पर गली के कुत्तों का क्‍या करें.

Why Do Dogs Bite, Astrology

कभी-कभी घर का वास्तु भी सही होता है लेकिन ग्रहों की दशा प्रतिकूल लग जाती है, तब हम जानवरों से परेशान होते हैं. 

शन‍ि-राहु की स्‍थ‍िति लाती है जानवरों से प्रकोप
कुत्ते आखिर क्‍यों काटते हैं, कब काटते हैं, ये एक बड़ा सवाल है. द‍िल्‍ली की ज्‍योत‍िष व वास्‍तु एक्‍सपर्ट, श्रुति खरबंदा बताती हैं कि कुत्ते को ज्योतिष में शनि और राहु से जोड़कर देखा जाता है. अगर कुंडली में राहु सही और अच्छे प्रभाव दे रहा है, घर में वायु तत्व वास्‍तु अनुसार सही है और बुद्ध ग्रह आपके पक्ष में है, अच्‍छा है, तब आप कुत्तों द्वारा परेशान नहीं होते हैं. कभी-कभी घर का वास्तु भी सही होता है लेकिन ग्रहों की दशा प्रतिकूल लग जाती है, तब हम जानवरों से परेशान होते हैं. ज्‍योत‍िष श्रुति खरबंदा ने News18 Hindi को बताया कि काला कुत्ता शन‍ि का, भूरा कुत्ता राहू का प्रतीक होता है. इसके साथ ही चितकबरा कुत्ता यानी सफेद और काला मिलाजुला, उसको हम केतु का प्रतीक भी मान लेते हैं.

Why Do Dogs Bite, Astrology

मंगल जब आपका स्ट्रांग होता है तो आप पर कोई उंगली नहीं उठा पाता है. कोई जानवर भी आप पर हमला नहीं कर पाता है.

क्‍या उपाय कर बच सकते हैं आप

– शनि की खराब दशा चल रही हो तो ये सुझाव द‍िया जाता है कि आप काले कुत्ते की सेवा करें.
– केतु अगर बहुत बुरे प्रभाव दे रहा हो, कुंडली में आठवें भाव से गुजर रहा हो, तब भी हम सलाह देते हैं कि काले कुत्ते की आप सेवा करें.
– वही राहु की खराब दशा चल रही हो तो हम कहते हैं कि आप भूरे कुत्ते को खाना खिलाएं.
– आप अपना मंगल स्‍ट्रॉंग रखेंगे तो याद रखिए आपको जानवर परेशान नहीं करेंगे.
– कुत्ता न काटे या ऐसी परिस्‍थ‍ित‍ियां न बनें आप शनि व राहू से जुड़े दान करें.
– कुत्तों की सेवा से ही आपके ग्रहों के दुष्‍प्रभाव दूर हो जाते हैं.
– इसके ल‍िए आप शनि-राहू से जुड़े उपाय कर सकते हैं, जैसे आप क‍िसी सफाई कर्मचारी को एक्‍स्‍ट्रा 100 रुपए दे दें.
– आप क‍िसी सफाई कर्मचारी को कपड़े या खाने का दान कर दें. ( जो कर्मचारी सीवर साफ करते हैं, या कचरा उठाते हैं आप उन्‍हें कुछ ख‍िलाएं या कपड़े दान दें. ये एक अच्‍छा उपाय है.)
– इसके अलावा क्‍योंकि ये ग्रहों से जुड़ी बात हैं तो आप क‍िसी ज्‍योत‍िष एक्‍सपर्ट को द‍िखा कर उनसे भी सही उपाय जान सकते हैं.

Tags: Astrology, Attack of stray dogs, Dog attack, Dogs

By upnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *